रिफंड दावा - ऑनलाइन गलत व्यक्ति को पैसा भेजा  Refund Claim- Online Sent Money To Wrong Person Technical Prajapati
रिफंड दावा - ऑनलाइन गलत व्यक्ति को पैसा भेजा
हैल्लो, नमस्कार दोस्तों,
फ्रेंड्स, हम सब डिजिटल होते जा रहे है। और हो भी क्यों न ज़माने के साथ हमें भी बदलना चाहिए। हमारे डिजिटल होने से हमारा वक्त और पैसा तो बचता ही है साथ ही साथ कागजों के लिए पेड़ भी नहीं काटने पड़ते। तो इन् सब में हमारा ही फायदा है। लेकिन इतिहास गवाँ है की जिस चीज से हमें फायदा होता है उस से नुकसान भी हो सकता है। अगर उसे ठीक से इस्तेमाल न किया जाये। बिलकुल इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज की इस पोस्ट में हम हमारे गलती से ऑनलाइन गलत व्यक्ति को पैसा भेजे जाने पर हम कैसे रिफंड दावा कर सकेंगे यह जानने वाले है।

दोस्तों, ऑनलाइन पेमेंट सेफ है जब आप उसे सेफ तरीके से करते है। हम ऑनलाइन पेमेंट इसीलिए करते है की हमें बैंक में जाकर फॉर्म फिल करके लाइन में खड़ा नहीं होना है और साथ ही साथ हमें हमारा वक्त और पैसा दोनों बचाना है। लेकिन अगर ऑनलाइन पेमेंट करते वक्त आपसे गलती हो जाती है तो आप जो चाहते है उसके बिलकुल विपरीत परिणाम आपके सामने आ जायेगा। इसीलिए हमेशा ऑनलाइन ट्रांसक्शन करते समय निचे दी गई बातें ध्यान में रखे।

ऑनलाइन ट्रांसक्शन करते समय इन बातों पर ध्यान दें

  • अगर आप ऑनलाइन बैंक टू बैंक मनी ट्रांसफर कर रहे है तो आप Beneficiary [लाभार्थी] की डिटेल्स जैसे बैंक अकाउंट नंबर & IFSC कोड आदि को ठीक से चेक कर लें।
  • आप जब भी ऑनलाइन बैंक टू बैंक मनी ट्रांसफर करेंगे तो Beneficiary [लाभार्थी] का नाम जरूर डाले।
  • आप जितना अमाउंट [पैसे] भेजना चाहते है उसे एंटर करके जरूर चेक कर लें। 
  • आप अगर 2 या उस से अधिक बैंक यूज़ करते है तो आप जिस बैंक से पैसे भेजना चाहते है उसे सेलेक्ट करें और कन्फर्म कर ले और अपना ट्रांसक्शन कम्प्लीट करें। 
  • अगर आप UPI से पैसे भेज रहे है तो UPI ID डाल कर उसे वेरीफाई करे और आने वाले नाम को चेक करके कम्फर्म करे और अपना ट्रांसक्शन कम्पलीट करे।
ऑनलाइन मनी ट्रान्सफर करते समय आप इन् बातों को ध्यान में रखकर अपना ट्रांसक्शन करे। अगर आपसे कोई गलती तो जाती है और आप किसी दूसरे व्यक्ति के बैंक अकाउंट में पैसे भेज देते है तो रिफंड पाने के लिए आप निचे दिए गए प्रोसेस को अपनाये। 

रिफंड दावा - ऑनलाइन गलत व्यक्ति को पैसा भेजा

  • अगर आप बैंक के ही ऑफिशल एप्प यूज़ कर रहे है तो आप अपने बैंक के कस्टमर केयर में कॉल करके इसकी सुचना दें की आपका मनी ट्रांसफर wrong पर्सन के अकाउंट में हो गया है। 
  • आपसे रेफेरेंस नंबर या ट्रांसक्शन Id पूछी जा सकती है आप उसे लिखकर रख लें।
  • अगर आप Paytm, PhonePe, Freecharge आदि UPI एप्प से Wrong पर्सन को पैसे ट्रांसफर करते है तो आपको सबसे पहले इन एप्प [जो भी आप यूज़ कर रहे है] के कस्टमर केयर तथा बाद में अपने बैंक के कस्टमर केयर में कॉल करके इसकी सुचना देनी है।
  • अब आपके ईमेल Id जो भी अपने लिंक या रेजिस्टर करवाया है उसपर एक Indemnity Form आएगा। 
  • अब आपको उस फॉर्म को फील करके उसी ईमेल ID से रिप्लाय देना है। 
  • अगर आपके द्वारा दी गई जानकारी ठीक से फील की गई होगी तो आपको 2 दिन के भीतर उसका रिप्लाय आ जायेगा। लेकिन अगर आपके द्वारा दी गई जानकारी कारीगर साबित नहीं होती तो आपसे पुनः फॉर्म फील करके के लिए कहा जा सकता है।
  • जब आपका फॉर्म एप्रूव्ड हो है तो अब आपको अपने बैंक या एप्प के इस मामले पर आने वाले अगले ईमेल का wait करना है। 
  • रिफंड आने में 35 days तक का समय लग जाता है।
सर्वप्रथम तो आपको ऊपर दिए स्टेप फॉलो करने है। बैंक या एप्प के अधिकारी उस wrong पर्सन से contact करेंगे। बैंक या एप्प आपके पैसे पूर्णतः रिफंड करने का दावा नहीं करता यह पूरी तरह से उस wrong पर्सन के हाथ में है की उसे क्या करना है। अगर wrong पर्सन पैसे देने से इंकार करता है तो अब आपको इसके आगे पुलिस की मदत लेनी होगी। लेकिन पुलिस की मदत लेने से पहले बैंक या एप्प के फ़ाइनल ईमेल का Wait जरूर करे अन्यथा आपको प्रॉब्लम हो सकती है। [Paytm में कुछ मामले है जहाँ लोगों के Paytm अकाउंट को सस्पेंड कर दिया गया था]

Indemnity Form कैसे भरे 

यहां क्लिक करके इन्डेम्निटी फॉर्म डाउनलोड करें  Indemnity Form PDF

अब आप ब्राउज़र में PDF एडीटर सर्च करे तथा किसी भी एक ऑनलाइन PDF एडिटर साइट को ओपन करें।
इन्डेम्निटी फॉर्म को अपलोड करें। और PDF एडिटर को Text mode पर सेलेक्ट करे। 
इन्डेम्निटी फॉर्म में आप से सबसे पहले आपने किस पेमेंट मोड से ट्रांसक्शन किया है यह पूछा जायेगा। आप  IMPS / UPI / NEFT इनमे से किसी एक को चुने जिस से अपने पेमेंट किया है। 
सेकण्ड पैराग्राफ में आपसे आपका नाम, आप जिसे पैसे भेजना चाहते थे उसका नाम , आपने अगर IMPS या NEFT पेमेंट मोड से ट्रांसक्शन किया है तो बैंक अकाउंट नंबर और अगर UPI से ट्रांसक्शन किया है तो UPI ID और लास्ट में आप जिसे पैसे भेजना चाहते थे उसके बैंक का नाम आदि डाले। 
उसके निचे आपको 3 सेक्शन मिल जायेंगे
SECTION - A : Remitter's Particulars :- 
1.इसमें आपको अपना बैंक अकाउंट नंबर और अपना नाम डालना है। 

SECTION - B : Wrong / Unintended Beneficiary Particulars :- 
1.यहाँ आपको उस Wrong पर्सन की डिटेल्स फील करनी है।
2.अगर आपने  IMPS या NEFT पेमेंट मोड से ट्रांसक्शन किया है तो बैंक अकाउंट नंबर नहीं किया है तो डैश करें। 
3.नेक्स्ट ब्लॉक में VPN [UPI ID] अगर UPI से ट्रांसक्शन किया है तो वर्ना डैश करे। 
4.अगर आपने  IMPS या NEFT पेमेंट मोड से ट्रांसक्शन किया है तो ही IFSC कोड & बैंक नाम डाले नहीं तो डैश कर दे। 
5.नेक्स्ट 3 ब्लॉक में आपको आपने कितने पैसे ट्रांसफर किये उस ट्रांसक्शन का रेफरेन्स नंबर एंड लास्ट ब्लॉक में ट्रांसक्शन की डेट आदि दाल कर SECTION - B को पूर्ण करे। 

SECTION - B : : Correct / Intended Beneficiary Particulars :- 
1.इस सेक्शन में आपको आप रियल [हकीकत] में जिसे पैसे भेजमे चाहते थे उसकी डिटेल डालनी है। 
1.फर्स्ट 2 ब्लॉक में अकाउंट नंबर & Beneficiary का नाम, 
2. अगर आपके पास Beneficiary का VPA [UPI ID] है तो उसे। थर्ड ब्लॉक में एंटर करें। 
3.नेक्स्ट 3 ब्लॉक्स में आपको IFSC कोड बैंक नाम और आप कितना भेजना चाहते थे वह अमाउंट डाले। 

अब आपके तीनो सेक्शन कम्प्लीट हो गए अब आपको सबसे निचे
Name & Signature:
Regd. Mobile number:
Regd. E-Mail ID:
Aadhar number
आदि डालकर फॉर्म को कम्प्लीट करना है और अब इस फॉर्म को PDF में ही डाउनलोड कर लेना है। अब आप इस डाउनलोड किये फॉर्म को बैंक के ईमेल id या UPI एप्प जो आप यूज़ कर रहे है उनके ईमेल id पर भेजना है। [कृपया आप इस इन्डेम्निटी फॉर्म को उन्हें ही सेंड करे जिन्होंने आपको यह ईमेल से सेंड है]

इस पूरी प्रोसेस में ३५ दिनों का समय लग जाता है अगर कोई जवाब या आपको इस दौरान पैसे न मिले तो आप ३५ दिनों बाद कम्प्लेंट नंबर लेजाकर पुलिस की मदत से अपने पैसे पा सकेंगे। लेकिन नोर्मली पैसे ३५ दिनों के भीतर आ ही जाते है। 

आपको और भी सुरक्षित करने वाले हमारे द्वारा लिखे आर्टिकल्स को पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें
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तो दोस्तों अगर अपने भी किसी Wrong पर्सन को पैसे सेंड कर दिए है तो आप ऊपर दिए सारे प्रोसेस को दोहराकर अपने पैसे अपने बैंक अकाउंट में पा सकते है। 

उम्मीद है दोस्तों आपको आज का "रिफंड दावा - ऑनलाइन गलत व्यक्ति को पैसा भेजा | Refund Claim- Online Sent Money To Wrong Person" यह पोस्ट जरूर पसंद आया होगा। 

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***तो दोस्तों आज के लिए बस इतना ही फिर मिलेंगे अगली पोस्ट में तब तक के लिए नमस्कार जय हिन्द वन्दे मातरम। 

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