भविष्य में आप अमीर होंगे या गरीब-इसका पूर्वानुमान लगाने के लिए इस क्विज को तैयार किया गया है। क्विज के अंत में आप पूर्वानुमान लगा पाएंगे कि, आप अपने भविष्य में अमीर होंगे या गरीब या आपकी जिंदगी सामान्य रहेगी।


हेलो नमस्कार दोस्तों,
फ्रेंड्स, अमीर मानसिकता या गरीब मानसिकता कैसी है आपकी पर्सनालिटी आपका व्यक्तित्व। हम जानते हैं कि, भविष्य बता पाना संभव नहीं है। आप आगे जाकर अमीर होंगे या गरीब यह कोई नहीं बता सकता। लेकिन कुछ फैक्टर कुछ लक्षणों को देखकर संभाव्य परिणाम का पूर्वानुमान लगाया जा सकता है।



जिस तरह आप कछुए के नेचर उसकी आदतें और उसके स्वभाव देखकर यह निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि, कछुआ रेस जीतेगा या खरगोश। उसी तरह किसी व्यक्ति के आदतों का आकलन करके आप पूर्वानुमान लगा सकते हैं कि, आदमी अपनी जिंदगी में कहां तक जाएगा, कितना Successful और कितना अमीर होगा। आज की इस पोस्ट में हम आपकी मनस्थिति, मेन्टल स्टेटस, पर्सनॅलिटी और व्यक्तित्व के आधार पर एक क्विज खेलकर पता करेंगे की आगे भविष्य में आपकी आर्थिक स्थिति कैसी होगी।


5 मिनट का क्विज खेलकर पता करें की आप आमिर होंगे या गरीब Find out whether you will be Aamir or poor by playing 5 minutes quiz Technical Prajapati


तैयार हो जाये दोस्तों अब आपको पता चलेगा की आपके पास अपने भविष्य में जरुरत से ज्यादा पैसा होगा या जरुरत से कम।

क्विज के रूल : 10 सवाल जिनके लिए आपको पॉइंट्स दिए जायेंगे आपको ईमानदारी से हर सवाल के लिए प्राप्त अंको को जोड़ते जाना है। क्विज के अंत में अगर आपका स्कोर औसत से अधिक हुआ तो मन लीजिये की आपके आमिर होने के चान्चेस काफी ज्यादा है। [सही जानने के लिए A,B,C ऑप्शन में से वही ऑप्शन चुने जिसे आप वास्तव में चुनते, वह ऑप्शन नहीं जो आपको सही लगता है।] इस टेस्ट की सत्यता आपकी सत्यता पर निर्भर करती है।

***10वां सवाल ख़त्म होते ही आपको अपना टोटल स्कोर कमेंट बॉक्स में लिखना है।


5 मिनट का क्विज खेलकर पता करें की आप आमिर होंगे या गरीब




Q. 1]  आपके सामने एक ऑफर है : अगर आप चाहे तो आपका एम्पलायर  आपको अभी 10 लाख रुपए दे सकता है। पर साथ में आपका एम्पलायर आपके सामने एक ऑफर और रखता है कि अगर आप 1 साल रुक सकते हैं तो वह आपको 10 लाख की जगह एक करोड़ रूपए देगा। आप क्या करेंगे?

A) मुझे इस डील में कुछ संदिग्ध लग रहा है।
B) मैं 1 साल इंतजार से अच्छा अभी 10 लाख ले लूंगा।
C) मैं एक साल का समय दूंगा हो सकता है मुझे एक करोड़ मिल जाए।


आपको मिलते है 10 पॉइंट्स
आपको मिलते है 20 पॉइंट्स
आपको मिलते है 30 पॉइंट्स



Q. 2] आप शॉपिंग के लिए एक मॉल में जाते है जहाँ एक ऑफर चल रहा है : अगर आप 2 जोड़ी जूते खरीदते है तो आपको 1 जोड़ी जूते फ्री मिलेंगे। आप क्या करेंगे?

A) आप एक जोड़ी की जगह 2 जोड़ी जूते खरीदेंगे ताकि आपको एक जोड़ा फ्री मिलें।
B) आप SURE नहीं है कि आप 2 जोड़े लेंगे या एक ही जोड़ा।
C) आप घर से शॉपिंग लिस्ट बनाकर चले थे उसी को फॉलो करेंगे और एक ही जोड़ा लेंगे।


आपको मिलते है 10 पॉइंट्स
आपको मिलते है 20 पॉइंट्स
आपको मिलते है 30 पॉइंट्स



Q. 3] शॉपिंग के लिए जाते वक्त क्या आप शॉपिंग लिस्ट बनाकर चलते हैं? जिसका बजट बजट भी तय होता है?

A) बिना शॉपिंग लिस्ट और बजट तय किए आप शॉपिंग के लिए जाना पसंद नहीं करते।
B) नहीं। शॉपिंग लिस्ट बनाने और बजट तय करने में आप टाइम वेस्ट नहीं करना चाहते।
C) आप कभी-कभी शॉपिंग लिस्ट और बजट का ख्याल रखते हैं जब आपके पास पैसे थोड़े कम होते हैं।


आपको मिलते है 10 पॉइंट्स
आपको मिलते है 20 पॉइंट्स
आपको मिलते है 30 पॉइंट्स



Q. 4] मार्केट में एक ब्रांड न्यू स्मार्ट फोन आया है और आपके सारे दोस्त उसके बारे में बात कर रहे हैं। तो क्या आप एक ब्रांड न्यू लेटेस्ट टेक्नोलॉजी वाला फोन खरीदना चाहेंगे?वैसे आपका पुराना फोन अभी भी सही काम कर रहा है।

A) नहीं मेरा पुराना फोन ही ठीक है।
B) अगर मेरे पास कहीं से बजट आ जाए तो मैं खरीदना चाहूंगा।
C) मुझे ये फोन लेना ही है किसी भी हालत में।


आपको मिलते है 10 पॉइंट्स
आपको मिलते है 20 पॉइंट्स
आपको मिलते है 30 पॉइंट्स



Q. 5] आपके लिए सबसे बेहतर बर्थडे गिफ्ट क्या होगा?

A) पैसे
B) आपका पसंदीदा म्यूजिक कलेक्शन क्या कोई ऑनलाइन ट्यूटोरियल का कोर्स
C) कुछ ऐसा जो आप खुद अफ़्फोर्ड नहीं कर सकते या अपने लिए नहीं खरीद सकते


आपको मिलते है 10 पॉइंट्स
आपको मिलते है 20 पॉइंट्स
आपको मिलते है 30 पॉइंट्स



Q. 6] आपका एक दोस्त आपको कॉल करके कहता है कि उसके पास लेटेस्ट रिलीज मूवी की दो टिकट है। आप जानते हैं थिएटर 10 किलोमीटर दूर है और आपको अपनी गाड़ी निकालनी होगी साथ ही इंटरवल में स्नैक्स दोनों के लिए खरीदने होंगे। आप क्या करेंगे?

A) आप दोस्त को ना कर देंगे क्योंकि यह खर्चे आपने मंथली बजट में प्लान नहीं किए थे।
B) क्यों नहीं फ्री मूवी टिकट कौन छोड़ता है।
C) मैं पहले कैलकुलेट करना चाहूंगा कि कार में कितना डीजल लगेगा और स्नैक्स पर कितना खर्चा होगा।


आपको मिलते है 10 पॉइंट्स
आपको मिलते है 20 पॉइंट्स
आपको मिलते है 30 पॉइंट्स



Q. 7] आपके घर पर कोई ना हो और आपको खाना खाना हो आप क्या करेंगे?

A) थोड़ा मार्केट का चक्कर लगाया जाए और चौपाटी का लुफ्त उठाया जाए।
B) मैं घर पर ही कुछ हेल्थी बना लूंगा।
C) मुझे एक शांत और अच्छे एम्बियंस वाले रेस्टोरेंट में खाना पसंद है।


आपको मिलते है 10 पॉइंट्स
आपको मिलते है 20 पॉइंट्स
आपको मिलते है 30 पॉइंट्स



Q. 8] अगर आप को जॉब ऑफर चुनना हो तो आप क्या चुनेंगे एक वेल पेड सिक्योर जॉब जो थोड़ा बोरिंग है या आप फाइनेंशियल रिस्क लेकर ऐसा कुछ काम करना चाहेंगे जिसमें शायद आपको मजा आए?

A) मेरे लिए स्टेबिलिटी जरूरी है मैं जॉब सिक्योरिटी चाहता हूं।
B) मैं ऐसा कुछ करना चाहता हूं जिससे मैं अपने हॉबी से ही पैसा कमा सकूं।
C) मैं जॉब करना चाहूंगा जो मुझे पसंद है मेरे लिए यह जरूरी नहीं कि तनख्वाह ज्यादा है या कम।


आपको मिलते है 10 पॉइंट्स
आपको मिलते है 20 पॉइंट्स
आपको मिलते है 30 पॉइंट्स



Q. 9] आपका बॉस आपको प्रमोशन ऑफर करता है। पर साथ में यह कहता है कि, प्रमोट होते ही आप अपने बेस्ट फ्रेंड को अपने ऑफिस से फायर कर दे, यानी निकाल दें। आप क्या करेंगे??

A) मैं बिल्कुल मना कर दूंगा प्रमोशन से।
B) मैं अपने दोस्त से पहले इस ऑफर का जिक्र करूंगा उसके बाद डिसीजन लूंगा।
C) मैं प्रोमोशन ले लूंगा मेरा दोस्त भी समझेगा इस बात को कि मेरे लिए कितना जरूरी है।


आपको मिलते है 10 पॉइंट्स
आपको मिलते है 20 पॉइंट्स
आपको मिलते है 30 पॉइंट्स



Q. 10] आपके हिसाब से एक अच्छी जिंदगी का मकसद क्या होना चाहिए?

A) आपने अपनी जिंदगी में जितनी दौलत कमाने की सोची थी वह आप समय रहते कमा लें।
B) जिंदगी एक सफर है अगर हम अपने लक्ष्य तक न भी पहुंचे तो हमें इस सफर का लुफ्त उठाना चाहिए।
C) मैं अपनी जिंदगी को तभी सफल मानूंगा अगर मैं इस दुनिया को बदलकर बेहतर बना लूं।


आपको मिलते है 10 पॉइंट्स
आपको मिलते है 20 पॉइंट्स
आपको मिलते है 30 पॉइंट्स



***अब आप थोड़ा समय लीजिए और अपने स्कोर को कैलकुलेट कर लीजिए।

RESULT : अपना रिजल्ट जानने के लिए नीचे दिए ऑप्शन पिक कीजिए
A) 100-160 POINTS
B) 170-230 POINTS
C) 240-300 POINTS


आपकी जिंदगी सेविंग मोड पर चलेगी-आप आमिर नहीं हो पाएंगे लेकिन अपनी जिंदगी में बहुत सारी मीठी यादें जरूर बनाएंगे। हैप्पीनेस + करेंसी = बहुत अमीर।
आप काफी कंफर्टेबल जिंदगी जिएंगे आपके पास आपकी जरूरत के हिसाब से धन होगा और आपको कभी धन की कमी महसूस नहीं होगी।
बधाई हो...! आप बहुत अमीर होने वाले हैं आपके पास आपके जरूरत से अधिक धन होगा।


उम्मीद करते हैं दोस्तों आपको यह क्विज खेल कर बेहद मजा आया होगा। इस क्विज को खेलने के लिए अपने दोस्तों को सोशल मीडिया पर शेयर करें। साथ ही साथ कमेंट बॉक्स में आपने प्राप्त किया हुआ स्कोर कमेंट करें।


Post a Comment

इस आर्टिकल के बारे में आप अपनी राय नीचे कमेंट बॉक्स में दे सकते हैं।

Previous Post Next Post